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1“चांदी की खानि तो होती है, और सोने के लिये भी स्‍थान होता है जहाँ लोग ताते हैं।

2लोहा मिट्टी में से निकाला जाता और पत्‍थर पिघलाकर पीतल बनाया जाता है

3मनुष्‍य अन्‍धियारे को दूर कर, दूर-दूर तक खोद-खोद कर, अन्‍धियारे और घोर अन्‍धकार में पत्‍थर ढूँढ़ते हैं।

4जहाँ लोग रहते हैं वहाँ से दूर वे खानि खोदते हैं वहाँ पृथ्‍वी पर चलनेवालों के भूले-बिसरे हुए वे मनुष्‍यों से दूर लटके हुए झूलते रहते हैं।

5यह भूमि जो है, इस से रोटी तो मिलती है, परन्‍तु उसके नीचे के स्‍थान मानो आग से उलट दिए जाते हैं।

6उसके पत्‍थर नीलमणि का स्‍थान हैं, और उसी में सोने की धूलि भी है।

7“उसका मार्ग कोई माँसाहारी पक्षी नहीं जानता, और किसी गिद्ध की दृष्‍टि उस पर नहीं पड़ी।

8उस पर अभिमानी पशुओं ने पाँव नहीं धरा, और न उससे होकर कोई सिंह कभी गया है।

9“वह चकमक के पत्‍थर पर हाथ लगाता, और पहाड़ों को जड़ ही से उलट देता है।

10वह चट्टान खोदकर नालियाँ बनाता, और उसकी आँखों को हर एक अनमोल वस्‍तु दिखाई पड़ती है।

11वह नदियों को ऐसा रोक देता है, कि उनसे एक बूंद भी पानी नहीं टपकता** और जो कुछ छिपा है उसे वह उजियाले में निकालता है।

12“परन्‍तु बुद्धि कहाँ मिल सकती है? और समझ का स्‍थान कहाँ है?

13उसका मोल मनुष्‍य को मालूम नहीं, जीवनलोक में वह कहीं नहीं मिलती !

14अथाह सागर कहता है, ‘वह मुझ में नहीं है,’ और समुद्र भी कहता है, ‘वह मेरे पास नहीं है।’

15चोखे सोने से वह मोल लिया नहीं जाता। और न उसके दाम के लिये चान्‍दी तौली जाती है।

16न तो उसके साथ ओपीर के कुन्‍दन की बराबरी हो सकती है; और न अनमोल सुलैमानी पत्‍थर वा नीलमणि की।

17न सोना, न काँच उसके बराबर ठहर सकता है, कुन्‍दन के गहने के बदले भी वह नहीं मिलती।

18मूंगे और स्‍फटिकमणि की उसके आगे क्‍या चर्चा ! बुद्धि का मोल माणिक से भी अधिक है।

19कूश देश के पद्मराग उसके तुल्‍य नहीं ठहर सकते; और न उससे चोखे कुन्‍दन की बराबरी हो सकती है।

20फिर बुद्धि कहाँ मिल सकती है? और समझ का स्‍थान कहाँ?

21वह सब प्राणियों की आँखों से छिपी है, और आकाश के पक्षियों के देखने में नहीं आती।

22विनाश और मृत्‍यु कहती हैं, ‘हमने उसकी चर्चा सुनी है।’(प्रका. 9:11)

23“परन्‍तु परमेश्‍वर उसका मार्ग समझता है, और उसका स्‍थान उसको मालूम है।

24वह तो पृथ्‍वी की छोर तक ताकता रहता है, और सारे आकाशमण्डल के तले देखता-भालता है।

25जब उसने वायु का तौल ठहराया, और जल को नपुए में नापा,

26और मेंह के लिये विधि और गर्जन और बिजली के लिये मार्ग ठहराया,

27तब उसने बुद्धि को देखकर उसका बखान भी किया, और उसको सिद्ध करके उसका पूरा भेद बूझ लिया।

28तब उसने मनुष्‍य से कहा, ‘देख, प्रभु का भय मानना यही बुद्धि हैः और बुराई से दूर रहना यही समझ है ’।”


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